Ways To Get Your Body Ready For Exercise In Winters


वर्कआउट प्लान का पालन करना और उसे बनाए रखना कभी भी आसान काम नहीं होता है। हालाँकि, यह और भी मुश्किल हो जाता है जब आपका शरीर बाहर के ठंडे तापमान के संपर्क में आता है। ठंड का मौसम हमारे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर तनाव बढ़ाता है जिससे हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिसके परिणामस्वरूप उथली सांसें, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और अन्य खराब बीमारियां होती हैं क्योंकि ठंडी मांसपेशियों में खिंचाव या चोट लगने की संभावना अधिक होती है।

एक अच्छी तरह से तैयार किया गया विंटर वर्कआउट रूटीन आपके शरीर को ठंड के मौसम के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है और साथ ही सर्दियों की थकान का मुकाबला करने के साथ-साथ आपके शरीर को बिना तनाव के पूरे मौसम में अपने फिटनेस गेम को बनाए रखता है। अभिनव महाजन, फिटनेस और लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर, अपने विंटर वर्कआउट के बारे में सुझाव साझा कर रहे हैं

सुबह की कसरत

हालांकि आमतौर पर मौसम की परवाह किए बिना वर्कआउट करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है। सर्दियों के महीनों में सुबह व्यायाम करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह शरीर को जगाने में मदद करता है और सर्केडियन रिदम को नियंत्रित करता है जो हार्मोन रिलीज, खाने की आदतों, पाचन और शरीर के तापमान जैसे महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों को प्रभावित करता है।

जोश में आना

यह सुनिश्चित करने के लिए कि तनाव और चोटों को कड़ाई से खाड़ी में रखा जाता है, सर्दियों के मौसम में वार्म-अप विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। हालाँकि अधिकांश वार्म-अप में स्ट्रेचिंग व्यायाम शामिल होते हैं, लेकिन सर्दियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके वार्म-अप रूटीन में ऐसे व्यायाम हों जो आपके रक्त को प्रवाहित करें, आपके जोड़ों को ढीला करें और आपकी मांसपेशियों और ऊतकों को गर्म करें। उदाहरण के लिए, आर्म सर्कल, आर्म स्विंग्स, हाई स्टेप्स और लंजेस।

अभ्यास

यहां तक ​​कि सर्दियों के दौरान शरीर की थोड़ी सी हलचल भी एक खिंचाव की तरह महसूस होती है और हम आलसी हो जाते हैं। हालांकि, एक अच्छा और पावर पैक कसरत छोड़ने के लिए कभी भी एक अच्छा पर्याप्त कारण नहीं होता है और कभी भी व्यायाम सत्र नहीं होता है जो किसी व्यक्ति को कम आत्माओं में छोड़ देता है। सर्दियों के मौसम में, टहलना और दौड़ना पसंदीदा कसरत गतिविधियाँ हैं क्योंकि उन्हें वास्तव में अतिरिक्त गियर या बुनियादी ढाँचे की बहुत आवश्यकता नहीं होती है और यह आपके पूरे शरीर को कसरत में शामिल करता है जिससे आपको अधिकतम लाभ मिलता है।

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धूप का एक्सपोजर

सर्दियां आती हैं और हम सुस्ती, अनुत्पादकता और सुस्ती के बढ़े हुए स्तर का सामना करते हैं। यह सब करने के बाद हमारे मूड में भारी गिरावट स्वाभाविक ही है। लेकिन चिंता मत करो, तुम अकेले नहीं हो। इसके पीछे एक जायज वैज्ञानिक कारण है। सर्दियों का मौसम अपने साथ छोटे दिन, लंबी रातें लाता है और सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से हमारे शरीर की सर्कैडियन लय को प्रभावित करता है। सूरज के सीमित संपर्क के साथ, हमारे शरीर में मेलाटोनिन उर्फ ​​​​स्लीप हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हम सामान्य से अधिक थका हुआ और थका हुआ महसूस करते हैं। इसका मुकाबला करने का सबसे आसान तरीका यह है कि जितना संभव हो उतना समय धूप में बिताने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को विटामिन डी की दैनिक खुराक मिले।

आगे की योजना

अंत में, किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप आगे की योजना बनाएं और स्वयं को तैयार करें। जब आप सर्दियों के मौसम में वर्कआउट की योजना बना रहे हैं, तो मौसम की स्थिति और आगामी वर्कआउट के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी दिनचर्या की स्थिरता बनाए रखने के लिए पहले से ही अपने वर्कआउट की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। पहले से योजना बनाने से आपको बढ़त मिलती है क्योंकि जब आप जागते हैं तो आपके पास सब कुछ तैयार होता है, गियर और जिम बैग।

जब आप अपने बेसिक्स सही कर लेते हैं तो उन पर निर्माण करना आसान और अधिक उत्पादक हो जाता है। एक उचित रूप से तैयार की गई शीतकालीन कसरत की दिनचर्या आपको वह हासिल करने में मदद करती है और इस तरह से व्यावहारिक और व्यवहार्य दोनों होती है। इस तरह की योजना आपको उस प्रकार की जीवन शैली के करीब आने में मदद करेगी जिसकी आप आकांक्षा करते हैं।

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