How To Treat The Condition Without Going On Medication


बदलती जीवन शैली विकल्पों और आहार संबंधी लापरवाही ने मधुमेह को युवाओं में भी एक आम पुरानी बीमारी बना दिया है। प्रीडायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो रक्त शर्करा के स्तर को अनुमत स्तरों से अधिक देखती है, लेकिन वे टाइप 2 मधुमेह के रूप में माना या निदान किए जाने के लिए पर्याप्त उच्च नहीं हैं।

चूंकि प्रीडायबिटीज का कोई लक्षण नहीं होता है, इसलिए इसका अक्सर निदान नहीं हो पाता है और ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे इससे पीड़ित हैं। जबकि स्थिति आपके मधुमेह के जोखिम को बढ़ाती है, जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं, स्थिति के बारे में जागरूक होना और आवश्यक जीवनशैली में परिवर्तन करना मधुमेह के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। इनमें से कुछ परिवर्तन वजन घटाने, नियमित व्यायाम, धूम्रपान छोड़ने और आहार संशोधन हैं।

वेवेल हेल्थ के अनुसार, यहाँ कुछ परिवर्तन दिए गए हैं जिन्हें आप अपने आहार में कर सकते हैं और सकारात्मक प्रभाव देख सकते हैं:

कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ:

अपने आहार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और प्रीडायबिटीज वाले लोगों में वजन घटाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाते हैं और इसमें फल, कच्ची गाजर, हरी सब्जियां, केले और दाल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

पेय:

लोग आमतौर पर जो पीते हैं उसे अनदेखा कर देते हैं क्योंकि वे अपने ठोस भोजन के सेवन में बदलाव करते हैं। हालाँकि, रक्त शर्करा के स्तर के मामले में शर्करा युक्त पेय और कॉर्न सिरप आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। सोडा जैसे चीनी-मीठे पेय इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकते हैं जिससे टाइप 2 मधुमेह तेज गति से हो सकता है। भरा हुआ महसूस करने के लिए अपने पेय को पानी से बदलें, हाइड्रेटेड रहें और अपना वजन नियंत्रित करें।

फाइबर:

फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट है जो असंख्य खाद्य पदार्थों जैसे सब्जियों, फलों, साबुत अनाज और फलियों में पाया जाता है। यह बेहतर पाचन और उचित मल त्याग में मदद करता है, लेकिन रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

आंशिक नियंत्रण:

आपकी थाली में जितने बड़े हिस्से होंगे, आप उतने ही ज्यादा खाएंगे। सुपरसाइज्ड भोजन और बड़े हिस्से अधिक खाने का कारण बनते हैं जिससे वजन बढ़ता है। सटीक और उपयुक्त भाग आकार आपको अपने खाने की आदतों को अच्छे के लिए बदलने में मदद कर सकते हैं और प्रीडायबिटीज को नियंत्रित करने के अलावा वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

प्रीडायबिटीज को नियंत्रित करने के अन्य तरीके आंतरायिक उपवास, पर्याप्त नींद लेना, धूम्रपान छोड़ना और नियमित व्यायाम करना है।

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