Do You Have Prediabetes? Avoid These Foods To Keep Your Sugar Level In Control


आपने मधुमेह के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन, क्या आप प्रीडायबिटीज के बारे में जानते हैं? यदि नहीं, तो अब समय आ गया है कि आप इसके बारे में जान लें। प्रीडायबिटीज तब होती है जब शरीर का रक्त शर्करा स्तर सामान्य से थोड़ा अधिक होता है। रक्त शर्करा का स्तर इतना अधिक नहीं है कि इसे टाइप 2 मधुमेह की श्रेणी में गिना जा सके।

लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक प्रीडायबिटीज को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे पीड़ित लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए इसे नियंत्रण में रखने के लिए जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करना जरूरी है, जैसे अच्छी डाइट लेना या नियमित रूप से व्यायाम करना। ऐसा करने से व्यक्ति प्रीडायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है।

आज हम ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनसे बचना चाहिए – ताकि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकें।

प्रोसेस्ड मीट: प्रोसेस्ड मीट सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन से भरपूर होता है। इस प्रकार, हॉट डॉग, सॉसेज आदि खाने से टाइप 2 मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें; प्रोसेस्ड मीट के बजाय आप अपनी डाइट में प्लांट-बेस्ड प्रोटीन जैसे सीड्स, सीफूड, नट्स आदि शामिल कर सकते हैं।

सूखे मेवे: हालांकि सूखे मेवे अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं, लेकिन उनकी तैयारी के दौरान कैलोरी, चीनी और पोषक तत्व केंद्रित होते हैं, और वे अपनी ताजगी खो देते हैं। प्रोसेसिंग के दौरान ड्राई फ्रूट्स के साथ चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए यह प्रीडायबिटिक रोगियों के लिए बहुत हानिकारक है और रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकता है।

फ्लेवर्ड दही: दही एक हेल्दी स्नैक है और पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत भी है। यह पार मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन आजकल बाजार में फ्लेवर्ड दही मिलते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है

फ्रेंच फ्राइज़: फ्रेंच फ्राइज़ स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इनमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन बढ़ता है। फ्रेंच फ्राइज खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए प्रीडायबिटीज के मरीजों को फ्रेंच फ्राइज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। फ्रेंच फ्राइज़ के बजाय, केले के चिप्स, हरी बीन्स आदि ले सकते हैं।

शराब: प्रीडायबिटीज के मरीजों के लिए शराब पीना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इनमें उच्च मात्रा में चीनी होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स का कारण बन सकती है।

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