5 Food That Can Aid Your Weight Loss Journey


जब स्वस्थ शरीर की बात आती है तो कोई एक आकार-फिट-सभी फॉर्मूला नहीं होता है। जबकि सोशल मीडिया आसानी से हमें यह सोचने के लिए प्रभावित कर सकता है कि हमें कुछ पाउंड कम करने की जरूरत है, हमेशा ऐसा नहीं होता है। यदि आप स्वस्थ होने के लिए वजन घटाने की यात्रा शुरू करना चाहते हैं, तो इसे हमेशा इस तरह से करना चाहिए जिससे आपके शरीर को कोई नुकसान न हो। लोग अक्सर मानते हैं कि कुछ भी नहीं खाने का मतलब उन अतिरिक्त इंच को कम करना होगा। वास्तव में, यदि आप संतुलित आहार के साथ नियमित व्यायाम करते हैं तो आप स्वयं परिवर्तन देख पाएंगे। आहार के हिस्से को पूरा करने के लिए, यहाँ 5 स्वस्थ भोजन विकल्प दिए गए हैं जिनसे आप शुरुआत कर सकते हैं:

शोरबा

यदि आप अपने हिस्से के सेवन को सीमित करना चाहते हैं, तो एक कप सूप के साथ भोजन शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है। जब तक परोसी गई कैलोरी को नियंत्रण में रखा जाता है, तब तक सूप चंकी या प्यूरी किया जा सकता है। ज्यादा क्रीम और मक्खन के इस्तेमाल से बचें। यह आपको जल्दी भरने का अचूक तरीका है।

अंडे

जबकि बहुत अधिक अंडे का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, यदि आप एक स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं तो खाने के लिए अंडे सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। दरअसल, अमेरिका के फूड डाटा सेंट्रल के मुताबिक, अंडे की जर्दी कोलीन और विटामिन डी से भरपूर होती है, जबकि अंडे की सफेदी आपको 4 से 6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

पत्तेदार हरी सब्जियां

न केवल पत्तेदार साग फाइबर और पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होते हैं, उनमें थायलाकोइड्स भी होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि इस पौधे के यौगिकों को बढ़ी हुई तृप्ति और बेहतर भूख प्रबंधन से जोड़ा जा सकता है। तो, अपने आहार में केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स, स्विस चार्ड जैसी सब्जियों को शामिल करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है।

बीन्स और फलियां

दाल, काली बीन्स, किडनी बीन्स और फलियां आपके वजन घटाने में सहायता करने में अद्भुत हो सकती हैं। चूंकि ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए अपने भोजन में इसका सेवन करने से आपका पेट जल्दी भर सकता है। बीन्स और फलियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सलाद में उतने ही स्वादिष्ट लगते हैं जितने कि वे खुद स्वाद लेते हैं।

छाना

जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, ऐसे कुछ निष्कर्ष हैं जो कैल्शियम सेवन और स्वस्थ वजन के बीच संबंध का सुझाव देते हैं। किसी भी मामले में, पनीर को सबसे अधिक प्रोटीन युक्त डेयरी उत्पादों में से एक माना जाता है। प्रोटीन का उचित सेवन न केवल आपको मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव में मदद कर सकता है बल्कि अविश्वसनीय रूप से पूरा कर सकता है।

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